इंपोर्ट एक्सपोर्ट की खासियत

इंपोर्ट एक्सपोर्ट की खासियत: Import Export Benefits in India

Reading Time: 3 minutes

“बाज़ार में बहोत मंदी चल रही है”

“मार्केट सुस्त है”

“धंधा चौपट है”

“माल उठ नहीं रहा”

“कारोबार ठप्प पड़ा है”

“ग्राहकी नहीं है”

ये सब रोज़मर्रा के डायलॉग्स हर किसी ने सुने होंगे । हर business owner ने अपने जीवन मे कम से कम एक बार तो ऐसा कुछ ज़रूर कहा होगा । अब देखने वाली बात ये है कि जो tomatoes किसी सीज़न में हमारा किसान 50 पैसे किलो बेचकर बर्बाद हो जाता है वही tomato दुनिया के किसी country मे सोने चांदी के भाव बिक सकता है पर नहीं बिकता क्योंकि उपलब्ध नहीं है ।

इंपोर्ट एक्सपोर्ट की खासियत

जो onion हमारे यहां 100 रुपये किलो के आंसू रुला देता है, किसी देश में वो सड़कों पर पड़ा सड़कर माहौल दुर्गन्धयुक्त कर रहा होता है । Indian farmers उसी धरती में सस्ती चीजें उगाकर हमेशा लुटे पिटे रहते हैं जिस land में वो महंगी फसलें उगाई जा सकती हैं जिसकी दुनिया भर में huge demand है और जिसकी एक एक फसल से किसान गरीब किसान नहीं बड़ा business किसान बन सकता है ।

Our फैक्ट्रियां कपड़ा, मसाले, हर्बल पाउडर और ऐसे लाखों करोड़ों प्रोडक्ट्स बनाती हैं और धंधा मन्दा होने की शिकायतें करके हाथ पर हाथ धरे भारी नुकसान उठाती रहती हैं ।

यहां तक कि our service sector, हमारे स्किल्ड वर्कर्स …..सब ….सभी इस world inflation की चपेट में आ जाते हैं । इस सब की वजह बस अज्ञानता है । उस जानकारी का अभाव है जो हर व्यक्ति को school or college में नियमित ढंग से पढ़ाई जानी चाहिए थी पर नहीं पढाई जाती । इस जानकारी का नाम है Import Export

 

Image result for advantages and disadvantages of import and export pdf

Source: https://vittana.org/19-advantages-and-disadvantages-of-globalization

ये नाम आपने सुना तो होगा पर अधिकतर लोग पूरी तरह इससे अनभिज्ञ होंगे । They never know ये क्या है ? कैसे होता है ? कैसे कोई farmer अपनी सब्जी, व्यापारी अपना माल, Company अपना प्रोडक्ट बाहर के किसी ऐसे देश को बेचे जो उसकी अच्छी कीमत दे सके और कैसे यह लेन देन एकदम सुरक्षित ढंग से हो , माल सही सलामत गन्तव्य तक पहुंचे और कीमत पूरी की पूरी और बिना किसी समस्या के customer से exporter तक पहुंचे।

आप कितने ही बड़े successful व्यापारी , किसान , Industrialist क्यों न हों पर जब तक आप अपने product के distribution की सीमाएं अपने शहर , राज्य, देश से बढ़ाकर पूरे विश्व को अपने बाज़ार की तरह नहीं देखते तब तक ऐसी business market में होने वाली मंदी जैसी issues का सामना करना ही पड़ेगा।

 

Image result for import export

 

Import Export की खासियत यह है कि हर देश खुद चाहता है कि इस व्यवसाय को खूब बढ़ावा मिले क्योंकि इससे किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को गति और मजबूती मिलती है । International मुद्रा का आगमन होता है और देश में माल बनाने वाले व्यापारियों का सशक्तिकरण होता है । This is the reason कि सरकार ऐसी बहोत सी जानकारी उपलब्ध कराती है जिससे यह प्रक्रिया easy बने , माल और पैसे की safety मुहैय्या कराती है और यहां तक कि पूरा data import कराती है कि किस देश मे क्या सामान की आवश्यकता है जिससे business owner उसी सामान की उत्पादकता पर कार्य कर सके।

Import Export बाकी व्यवसायों की तुलना में बेहद सस्ता और कम Investment वाला भी है जिसे बहोत ही कम मुद्रा से start किया जा सकता है और इसके लिए कोई minimum education or course भी आवश्यक नहीं । इसे कोई भी कर सकता है बशर्ते वो इसे अच्छी तरह समझ ले।

 

Image result for import export quotes

 

अब इस क्षेत्र में कई बड़े Institute of Import Export बिज़निस सिखाने लगे हैं जो बाक़ायदा आपका लाइसेंस और बाकी आवश्यकताएँ पूरी करके बाद की  अवधि तक सपोर्ट भी देते हैं।

इंपोर्ट एक्सपोर्ट की खासियत or we can say Import Export Benefits are numerous. Contact our Impex Einstein for getting to know the benefits of EXIM business, call at+91 9211066888.

Vaibhav Sharma

2 thoughts on “इंपोर्ट एक्सपोर्ट की खासियत: Import Export Benefits in India”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *